विंडो लैपटॉप का बैटरी बैकप कैसे बढ़ाएं

हम अपने स्‍मार्टफोन की बैटरी को बचाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं जैसे उसमें कई बैटरी सेवर एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करते हैं, एप्‍लीकेशन पर इंस्‍टॉल करते हैं। लेकिन अगर हमें लैपटॉप का बैटरी बैकप बढ़ाना है तो क्‍या करेंगे।

स्‍मार्टफोन में बैटरी बैकप बढ़ाने के लिए हम जो ट्रिक अपनाते हैं लैपटॉप में वो ट्रिक नहीं अपना सकते। मै आपको आज कुछ ऐसी ट्रिक के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप ज्‍यादा देर तक अपने लैपटॉप का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको न तो कोई एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करने की जरूरत है और नहीं लैपटॉप बंद करके रखने की।

लैपटॉप की स्‍क्रीन ब्राइटनेस को कम रखें
लैपटॉप हो या फिर स्‍मार्टफोन सबसे ज्‍यादा बैटरी स्‍क्रीन में ही खर्च होते हैं इसलिए अगर आप अपने लैपटॉप को ज्‍यादा देर तक प्रयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए स्‍क्रीन ब्राइटनेस कम ही रखें। विंडो 7 में स्‍क्रीन की ब्राइटनेस कम करने के लिए अपने कीबोर्ड में विंडो बटन के साथ एक्‍स (x) बटन को दबाए या फिर लैपटॉप में स्‍क्रीन ब्राइटनेस कम करने के लिए एक अलग की दी लगी होती है जिससे आप स्‍क्रीन बाइटनेस कम कर सकते हैं। अगर आप विंडो 8 डिवाइस का प्रयोग कर रहे हैं तो विंडो बटन के साथ (x) बटन दबाकर कंट्रोल पैनल से स्‍क्रीन ब्राइटनेस कम कर सकते हैं।

ब्‍लूटूथ और दूसरे हार्डवेयर डिवाइसेस को ऑफ रखें
अगर आप अपने लैपटॉप में ब्‍लूटूथ, वाईफाई को प्रयोग करते हैं तो जरूरत न पड़ने पर इन्‍हें स्‍विच ऑफ कर दें। इसके लिए आप शार्टकट की या फिर (Fn) का प्रयोग कर सकते हैं।

अपने लैपटॉप की पॉवर सेटिंग करें
अपने लैपटॉप में दी गई पॉवर सेटिंग को सेट कर लें जैसे कितनी देर में स्‍क्रीन ऑटो ऑफ हो जाए, पॉवर सेवर मोड जैसी कई दूसरी सेटिंग सेट कर सकते हैं।

स्‍क्रीन को ऑटो ऑफ मोड में रखें
अगर आप अपने लैपटॉप को छोड़कर 2 मिनट के लिए कहीं चले जाते हैं या फिर भूल जाते हैं कि लैपटॉप ऑन है तो इसके लिए अपने लैपटॉप के डिस्‍प्‍ले को ऑटो ऑफ मोड में रखें। ताकि जब भी आप अपने लैपटॉप को छोड़कर जाएं तो उसकी स्‍क्रीन अपने आप बंद हो जाए इससे बेकार का बैटरी कंजम्‍शन नहीं होगा।

0 comments:

Post a Comment